ChatGPT-4 से ब्लॉग और कंटेंट लिखना होगा आसान देखिये इसके नये फीचर

ChatGPT-4 से ब्लॉग और कंटेंट लिखना होगा आसान देखिये इसके नये फीचर

OpenAI ने लॉन्च किया GPT-3 का अगला नया एडवांस्ड चैटबॉट GPT-4 जानें इसके खास फीचर्स

आर्टिफिशियल ग्राफिक्स कंपनी OpenAI ने GPT-4 नाम से एक नया एडवांस्ड चैट लॉन्च किया है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक विश्वसनीय और विश्वसनीय है, साथ ही पिछले मॉडल GPT-3 की तुलना में अधिक उन्नत है। आइए देखें कि GPT-4 में क्या नया है, इसमें क्या-क्या फीचर जोड़े गए हैं।

ChatGPT-4 में नया क्या है?

ChatGPT-4 ChatGPT-3 का एडवांस वर्जन है ChatGPT-4 में हम टेक्स्ट और इमेज दोनों को ही इनपुट के रूप में अपलोड कर सकते है मतलब की गूगल इमेज सर्च की तरह ChatGPT-4 भी इमेज अपलोड करने पर उस इमेज पर रेस्पॉन्स देगा ChatGPT-4 पहले से कई ज्यादा पॉवरफुल और फ़ास्ट रेस्पॉन्स प्रोवाइड करेगा ChatGPT-4 का उसे करके अब क्रिएटिव स्क्रीन प्ले ब्लॉग कंटेंट यूट्यूब पर वीडियो क्रिएट करने में काफी मदद होगी | 

स्क्रीन-प्ले लिखने में कैसे काम आ सकता है ChatGPT-4 ?

ChatGPT-4 25,000 शब्दों तक का टेक्स्ट या स्क्रीन-प्ले लिख सकता है। यह उपयोगकर्ता को लंबी बातचीत करने और लंबी सामग्री लिखने में सक्षम बनाता है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और सहयोगी है। यह स्क्रीन-प्ले की रचना कर सकता है, उपयोगकर्ता की लेखन शैली की नकल कर सकता है और गाने बना सकता है।

Note: OpenAI का कहना है कि GPT-4 अभी परीक्षण के अधीन है और अभी तक इसे सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं कराया गया है।

ChatGPT-4 इमेज को इनपुट के रूप में ले सकता है 

ChatGPT-4 और ChatGPT-3 के बीच सबसे बड़ा विवरण और अंतर यह है कि ChatGPT-4 इमेज को देख और समझ सकता है। ChatGPT-4 इमेज और टेक्स्ट इनपुट को स्वीकार कर सकता है, जबकि GPT-3 केवल टेक्स्ट को समझ सकता है। GPT-3 केवल स्क्रिप्टिंग टेक्स्ट को संबंधित भाषाओं में आउटपुट में बदल सकता है। GPT-4 टेक्स्ट और इमेज व्यूअर को समझ सकता है।

ChatGPT-4 कई भाषाओं को सपोर्ट करता है

AI कि दुनिया में अब तक काफी हद तक अंग्रेजी बोलने वालों का दबदबा रहा है। डेटा-परीक्षण से लेकर शोध पत्रों तक, लगभग सब कुछ अंग्रेजी में है। चैटजीपीटी-4 के साथ, ओपनएआई बड़े भाषा मॉडल की क्षमताओं को अपनाता है। OpenAI का दावा है कि GPT-4 बड़ी सटीकता के साथ 26 भाषाओं में हजारों बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने में सक्षम है।

क्या चैटजीपीटी-4 सुरक्षित है?

OpenAI का दावा है कि ChatGPT-4, ChatGPT-3 से अधिक सुरक्षित है। कंपनी ने कहा कि ट्रेनिंग की शुरुआत से ही प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने की कोशिश की जा रही है। GPT-3 की तुलना में GPT-4 की सुरक्षा विशेषताओं में काफी सुधार किया गया है। नया GPT-4 संवेदनशील सवालों (चिकित्सकीय सलाह और खुद को नुकसान पहुँचाने) के जवाब देता है।

FAQ
Q 1. When GPT-4 will release? ?
Ans : March 14, 2023

Q 2. Is GPT-4 better? ?
Ans : OpenAI के अनुसार, GPT-4, ChatGPT से बेहतर प्रदर्शन करता है—जो GPT-3.5 पर आधारित है

Q 3. What is new about GPT-4? ?
Ans : टेक्स्ट के साथ इमेज पर भी रेसपॉन्स देने में सक्षम है

Q 4. क्या GPT प्रोग्रामर्स की जगह ले रहा है? ?
Ans : ChatGPT कोडिंग के कुछ पहलुओं को प्रतिस्थापित कर सकता है, जैसे कि सामान्य कार्य या बॉयलरप्लेट कोड लिखना, यह प्रोग्रामर को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करेगा, ज़ज़ुएटा ने कहा। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक प्रोग्रामर के काम के लिए कोडिंग से ज्यादा की जरूरत होती है