MP Ladli Behna Yojana 2023 Apply Online Eligibility Benefits

MP Ladli Behna Yojana 2023 Apply Online Eligibility Benefits

Ladli Behna Yojana Kya hai | Ladli yojana eligibility | Ladli Behan yojana mp online registration Date kya hai - लाडली बहना योजना क्या है एंड लाडली बहन योजना एलिजिबिलिटी और लाडली योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कब से शुरू रहा है ?

लाड़ली बहना योजना (LBV) भारत सरकार द्वारा 2006 में शुरू की गई एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य बालिकाओं को सशक्त बनाना और उनकी शिक्षा और कल्याण सुनिश्चित करना है। Ladli Behna Yojana बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने और कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए शुरू की गई थी।

Ladli yojana के तहत, सरकार बालिकाओं के माता-पिता को उनकी शिक्षा के विभिन्न चरणों में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। Ladli Behan yojana गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए लागू है और एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए उपलब्ध है। वित्तीय सहायता में रुपये का नकद हस्तांतरण शामिल है। बालिका के जन्म के समय 5000। 2000 जब बालिका एक वर्ष की आयु तक पहुँचती है, रु। 3000 जब बालिका छह वर्ष की आयु तक पहुँचती है, रु। 4000 जब बालिका नौ वर्ष की आयु तक पहुँचती है, और रु। 7500 जब बालिका 18 वर्ष की आयु तक पहुँचती है।

लाड़ली योजना में रुपये के one-time grant का भी प्रावधान है। 1 लाख जब बालिका 21 वर्ष की आयु तक पहुँचती है, बशर्ते उसने 18 वर्ष की आयु तक अपनी शिक्षा पूरी कर ली हो और अविवाहित हो। इस राशि का उपयोग उसकी उच्च शिक्षा या व्यवसाय स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। कुल मिलाकर, इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा और कल्याण को बढ़ावा देना और उन्हें स्वतंत्र और आत्मनिर्भर व्यक्ति बनने के लिए सशक्त बनाना है।


लाड़ली योजना के लाभ - benefits of ladli yojna

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका के नाम पर पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्ष तक 6-6 हजार रुपये मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना कोष में जमा कराये जायेंगे।
  • इसके अनुसार लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत पहले 5 साल में बालिका को ₹30000 की राशि मिलेगी ।
  • जब बालिका कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो उसे ₹2000 की राशि दी जाती है ।
  • इसी तरह लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत जब बालिका कक्षा 9 में प्रवेश करती है तो उसे ₹4000 दोबारा दिए जाते हैं ।
  • कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर पुनः ₹6000 की राशि बालिका को दी जाती है ।
  • इसी तरह जब बालिका 12वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उसे एक बार फिर ₹6000 की राशि दी जाती है ।
  • लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार ₹100000 का अंतिम भुगतान बालिका के 21 वर्ष की होने पर करती है लेकिन इसके लिए कुछ शर्त है ।
    1. पहली शर्त :- लड़की 12वीं पास हो।
    2. दूसरी शर्त :- कन्या का विवाह 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप ऊपर बताई गई शर्त का पालन नहीं करते हैं तो आपकी बच्ची को ₹100000 की राशि नहीं मिल पाएगी ।

नोट:- पैसा किश्तों में देने का कारण यह है कि लड़कियों को सही उम्र में उचित शिक्षा, उचित स्वास्थ्य और विवाह की सुविधा दी जा सके।


लाड़ली बहना योजना पात्रता - ladli behna yojana eligibility

  1. लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत वही लड़कियां आवेदन कर सकती हैं जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं ।
  2. टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए।
  3. दूसरी लड़की होने की स्थिति में आवेदन करने से पहले माता-पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया होगा। यानी कि परिवार नियोजन का एक हिस्सा होना चाहिए कि हम सिर्फ एक लड़की और एक लड़का हैं।
  4. प्रथम प्रसव में प्रथम बालिका का जन्म 1/04/2008 के पश्चात होना चाहिए तथा द्वितीय प्रसव के समय परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य होगा।
  5. जिन परिवारों में पहले लड़के या लड़की का जन्म होता है और दूसरी डिलीवरी में दो जुड़वां लड़कियों का जन्म होता है, ऐसी स्थिति में दोनों जुड़वां लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  6. यदि कोई परिवार किसी लड़की को गोद लेता है तो गोद ली हुई बच्ची को पहली संतान मानते हुए उसे भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा सकता है गोद ली हुई बच्ची का गोद लेने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा । यदि किसी आकस्मिक दुर्घटना में बालिका के माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत आवेदन बच्चे के 5 वर्ष की आयु तक जमा किया जा सकता है ।
  7. विशेष परिस्थितियों में तीन बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ देकर इन बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है।

लाड़ली बहना योजना के आवश्यक दस्तावेज - ladli behan yojana documents

  • बालिका का समग्र आईडी और बालिका का परिवार आईडी।
  • माता/पिता के साथ बालिका का फोटो।
  • परिवार नियोजन प्रमाण पत्र (दूसरी बालिका के मामले में)। सभी आवश्यक दस्तावेज जेपीजी, जेपीईजी, पीएनजी, जीआईएफ, जेपीजी, जेपीईजी, पीएनजी, जीआईएफ आदि प्रारूपों में हो सकते हैं, इनके अलावा कोई अन्य प्रारूप स्वीकार नहीं किया जाता है। 
  • सभी दस्तावेजों का आकार 40 केबी से 200 केबी के बीच हो सकता है, कम या अधिक आकार स्वीकार्य नहीं है।
  • आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता संबंधी जानकारी, पैन कार्ड नंबर, स्थायी निवासी प्रमाण पत्र, राशन पत्रिका पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

ladli behna yojana online registration date 2023

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने की प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए गांव-गांव कैंप लगाकर फार्म भरे जाएंगे।

लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट - ladli behna yojana official website

1 . सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Ladli Behna Yojana home page image

2. होम पेज पर आपको आवेदन करे का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।

3. इसके बाद आपको स्व घोषणा में ऑप्शपन सेलेक्ट करने होंगे |  ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा | 

adli behna yojana

4 . इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है। इसके बाद आपको सेव इंफॉर्मेशन के बटन पर क्लिक करना होगा।

5 . इसके बाद आपके सामने मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगा। इस आवेदन पत्र में आपको बालिका की व्यक्तिगत जानकारी जैसी सभी जानकारी मिल जाएगी | सभी बाकि सभी जानकारी को भरकर सबमिट करना है |

FAQ

Question :  लाडली योजना का लाभ कैसे मिलता है?

Ans : ladli लक्ष्मी योजना के तहत बालिका के नाम पर पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्ष तक 6-6 हजार रुपये मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना कोष में जमा कराये जायेंगे। - इसके अनुसार लाड़ली योजना के तहत पहले 5 साल में बालिका को ₹30000 की राशि मिलेगी । - जब बालिका कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो उसे ₹2000 की राशि दी जाती है । - इसी तरह ladli behna yojana के तहत जब बालिका कक्षा 9 में प्रवेश करती है तो उसे ₹4000 दोबारा दिए जाते हैं । - कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर पुनः ₹6000 की राशि बालिका को दी जाती है । - इसी तरह जब बालिका 12वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उसे एक बार फिर ₹6000 की राशि दी जाती है । - लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार ₹100000 का अंतिम भुगतान बालिका के 21 वर्ष की होने पर करती है लेकिन इसके लिए कुछ शर्त है । - पहली शर्त :- लड़की 12वीं पास हो। - दूसरी शर्त :- कन्या का विवाह 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं होना चाहिए। - अगर आप ऊपर बताई गई शर्त का पालन नहीं करते हैं तो आपकी बच्ची को ₹100000 की राशि नहीं मिल पाएगी ।

Question : लाडली लक्ष्मी योजना का फार्म कैसे भरें?

Ans : लाडली लक्ष्मी योजना का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले सरकार की वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in खोलें। इसके बाद आवेदन का विकल्प चुनें। फिर अगले पेज में General Public विकल्प को चुनें। फिर जानकारी का चयन करें और सेव इंफॉर्मेशन बटन पर क्लिक करें।

Question : दूसरा Baby होने पर ladli yojana कितना पैसा मिलता है?

Ans : वहीं दूसरी ओर दूसरी संतान के जन्म के बाद आपको दोबारा लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत 5000 की राशि तीन किश्तों में दी जाती है। 1000 रुपये की पहली किश्त आवेदन के समय, दूसरी किस्त जन्म के समय और तीसरी किस्त पोलियो से लेकर खसरा आदि के टीकाकरण के बाद दी जाती है।