जगन्नाथ मंदिर के बारे में 10 रोचक तथ्य : JAGANNATH PURI TEMPLE FACTS IN HINDI - FACTS ABOUT JAGANNATH PURI TEMPLE IN HINDI

जगन्नाथ मंदिर के बारे में 10 रोचक तथ्य : JAGANNATH PURI TEMPLE FACTS IN HINDI - FACTS ABOUT JAGANNATH PURI TEMPLE IN HINDI

About Jagannath Puri Temple :

जगन्नाथ पुरी मंदिर, जिसे श्री जगन्नाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जो भारतीय राज्य ओडिशा के पुरी शहर में स्थित है। इसे हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है और यह बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम के साथ-साथ हिंदुओं के लिए चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है।

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के दौरान पूर्वी गंगा वंश के राजा अनंतवर्मन चोडगंगा देव ने करवाया था। मंदिर परिसर में 400,000 वर्ग फुट से अधिक का क्षेत्र शामिल है और इसमें कई संरचनाएं शामिल हैं, जिनमें मुख्य मंदिर, जिसे श्रीमंदिर के रूप में जाना जाता है, और कई छोटे मंदिर शामिल हैं। मुख्य मंदिर पत्थर से बनी एक प्रभावशाली संरचना है और 214 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं के विभिन्न दृश्यों को दर्शाती हैं। मंदिर में चार प्रवेश द्वार भी हैं, जिनमें से प्रत्येक को सुंदर नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है।

जगन्नाथ पुरी मंदिर में मनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक रथ यात्रा है, जो हर साल जून या जुलाई के महीने में होती है। त्योहार के दौरान, भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा के देवताओं को मंदिर से बाहर निकाला जाता है और रथ नामक विशाल रथ पर रखा जाता है। रथों को पुरी की सड़कों से हजारों भक्तों द्वारा खींचा जाता है। जगन्नाथ पुरी मंदिर की एक और अनूठी विशेषता इसकी भोजन अर्पण प्रथा है, जिसे महाप्रसाद के रूप में जाना जाता है। भोजन मंदिर की रसोई में तैयार किया जाता है और इसे अत्यधिक पवित्र माना जाता है। इसे देवताओं को अर्पित किया जाता है और फिर भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। कहा जाता है कि महाप्रसाद में हीलिंग गुण होते हैं और माना जाता है कि यह विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है।

मंदिर अपने सख्त प्रवेश नियमों के लिए भी जाना जाता है, जो गैर-हिंदुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश करने से रोकते हैं। नियम कुछ वस्तुओं जैसे कैमरा, मोबाइल फोन और चमड़े के उत्पादों के प्रवेश पर भी रोक लगाते हैं।

Top 10 Interesting Facts About The Jagannath Puri Temple With Detailed Explanations:

  1. जगन्नाथ पुरी मंदिर हिंदू धर्म के चार सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है, जिसे चार धाम के नाम से जाना जाता है। अन्य तीन बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम हैं। माना जाता है कि चार धाम स्थल उन लोगों को मोक्ष, या पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति प्रदान करते हैं, जो उनके दर्शन करते हैं।

  2. मंदिर 800 साल से अधिक पुराना है और पूर्वी गंगा वंश के राजा अनंतवर्मन चोडगंगा देव द्वारा बनवाया गया था। मंदिर के निर्माण में कई दशक लगे, और सदियों से इसके कई जीर्णोद्धार और परिवर्धन हुए।

  3. मंदिर 400,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में फैला है और इसकी ऊंचाई 214 फीट है। मंदिर परिसर में कई संरचनाएँ हैं, जिनमें मुख्य मंदिर, कई छोटे मंदिर और प्रशासनिक भवन शामिल हैं। 

  4. मुख्य मंदिर पत्थर से बनी एक प्रभावशाली संरचना है और 214 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं के विभिन्न दृश्यों को दर्शाती हैं। मंदिर में चार प्रवेश द्वार भी हैं, जिनमें से प्रत्येक को सुंदर नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। 

  5. जगन्नाथ पुरी मंदिर में मनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक रथ यात्रा है, जो हर साल जून या जुलाई के महीने में होती है। त्योहार के दौरान, भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा के देवताओं को मंदिर से बाहर निकाला जाता है और रथ नामक विशाल रथ पर रखा जाता है। रथों को पुरी की सड़कों से हजारों भक्तों द्वारा खींचा जाता है।

  6. मंदिर अपने सख्त प्रवेश नियमों के लिए भी जाना जाता है, जो गैर-हिंदुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश करने से रोकते हैं। नियम कुछ वस्तुओं जैसे कैमरा, मोबाइल फोन और चमड़े के उत्पादों के प्रवेश पर भी रोक लगाते हैं। 

  7. मंदिर भगवान शिव, देवी लक्ष्मी और भगवान हनुमान सहित कई अन्य देवताओं का घर है। मंदिर परिसर के भीतर इन देवताओं के अपने मंदिर हैं। 

  8. मंदिर में एक बड़ा रसोईघर है, जिसे आनंद बाज़ार के नाम से जाना जाता है, जहाँ देवताओं और भक्तों के लिए भोजन तैयार किया जाता है। भोजन लकड़ी का उपयोग करके पारंपरिक चूल्हे पर पकाया जाता है और बड़ी मात्रा में तैयार किया जाता है। 

  9. माना जाता है कि यह मंदिर भारत के सबसे धनी मंदिरों में से एक है, जिसकी अनुमानित कुल संपत्ति 50 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक है। मंदिर को हर साल लाखों भक्तों से दान और प्रसाद प्राप्त होता है। 

  10. मंदिर अपने अनूठे भोजन प्रसाद अनुष्ठानों के लिए भी जाना जाता है, जिसे महाप्रसाद के रूप में जाना जाता है। भोजन मंदिर की रसोई में तैयार किया जाता है और इसे अत्यधिक पवित्र माना जाता है। इसे देवताओं को अर्पित किया जाता है और फिर भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। कहा जाता है कि महाप्रसाद में हीलिंग गुण होते हैं और माना जाता है कि यह विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है।

नीचे कुछ विशेष जगन्नाथ पुरी मंदिर की जानकारी दी गई है - Given Below Are Some Special Jagannath Puri Temple Information : 

  1. मंदिर के प्रसाद के रूप में बनाने वाला महाप्रसाद दुनिया भर के करोडो भक्तों को आकर्षित करता है। इस प्रसादम को तैयार करने के लिए करो लोग हर रोज मंदिर के भंडारों में काम करते हैं।

  2. मंदिर में दिखने के लिए नियम है कि किसी भी व्यक्ति को लेदर और इलेक्ट्रॉनिक आइटम सहित मंदिर में देखा नहीं होने दिया जाता है। इसके अलावा, भक्तों को सही ड्रेस कोड का पालन करना होता है।

  3. मंदिर में हर दिन अनेक प्रकार के उपवास और भोजन तैयार किया जाता है, जो मंदिर के भंडारों में से भक्तों को बंट दिया जाता है।

  4. मंदिर के पास स्थित बाजार में भक्तों को भगवान जगन्नाथ और ओडिशा की लोक कला से जुडी अनेक चिजेन खरीदने के लिए मिल सकती हैं।

  5. मंदिर के बहार स्थित समुंदर से निकलते हुए सूर्य की पहली किरण और मंदिर के अंदर स्थित मूर्तियों पर आने वाली रोशनी के बीच एक स्पेशल रिश्ता मन जाता है।

  6. मंदिर के आर्किटेक्चर काफी खास है, जो ओडिशा के स्थापत्य कला और कलिंग और द्रविड़ स्टाइल्स का मिश्रण है।

  7. मंदिर के पास स्थित बड़ा धमाकार क्षेत्र, गुंडिचा घर, केवल रथ यात्रा के समय ही खुला रहता है। इसके अलावा, यह क्षेत्र बाकी समय के लिए बंद रहता है।

  8. मंदिर के बहार स्थित लंगूर मंडली मंदिर के एक खास आकर्षण है। यहां पर परेशानी को भोजन के लिए प्रसाद दिया जाता है और यहां आने वाले भक्तों को परेशानी से दूर रहने के लिए सलाह दी जाती है।

  9. मंदिर में हर रोज अनेक प्रकार के पुजारी और सेवक भक्ति के साथ काम करते हैं। इनमे से कुछ सेवकों को शिक्षित किया जाता है कि वे देवी-देवताओं की पूजा कर सकें।

  10. मंदिर के अंदर स्थित मूर्तियों का साइज बहुत बड़ा है और इनमें नियमित रूप से मेंटेन किया जाता है। मंदिर के पास स्थित पत्थर की खदान से लिए गए पत्थरों से मूर्तियों को तैयार किया गया है।

Jagannath Puri Temple photos

संक्षेप में, जगन्नाथ पुरी मंदिर एक शानदार हिंदू मंदिर है जो हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है। यह अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला, जटिल नक्काशी और मूर्तियों, प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव, अद्वितीय भोजन प्रसाद अनुष्ठानों और सख्त प्रवेश नियमों के लिए जाना जाता है।


FAQ
Q 1. पुरी जगन्नाथ मंदिर के वैज्ञानिक रहस्य क्या हैं ?
Ans : यहां तक कि विज्ञान के पास भी कोई जवाब नहीं है। आम तौर पर दिन में समुद्र पृथ्वी की ओर और शाम को पृथ्वी से समुद्र की ओर बढ़ता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां यह प्रक्रिया उलटी है। मंदिर का झंडा हमेशा हवा के विपरीत दिशा में फहराता है। जिस दिशा में हवा चलती है, उसके विपरीत दिशा में झंडा होता है।

Q 2. पुरी के जगन्नाथ मंदिर के ऊपर से पक्षी और विमान क्यों नहीं उड़ते ?
Ans : पुरी के जगन्नाथ मंदिर के ऊपर से पक्षी और विमान उड़ते नहीं हैं क्योंकि मंदिर के ऊपर एक प्रकार का आर्क बनाया गया है, जिसे