5 places in the world where there is no night and the sun shines all the time in the sky

5 places in the world where there is no night and the sun shines all the time in the sky

दुनिया की 5 ऐसी जगह जहां रात नहीं होती और आसमान में हर समय सूरज चमकता रहता है ? VS In Which Country The Sun Never Rises

दिन के बाद रात और रात के अँधेरे के बाद दिन का उजाला होता है। इसमें कोई नई बात नहीं है लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता? दुनिया में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां 70 दिन से ज्यादा सूरज नहीं डूबता। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि सूरज कभी अस्त न हो? आइए आपको बताते हैं ऐसे देश जहां सूरज कभी अस्त नहीं होता या यूँ कहें कि वहां रात नहीं होती।

1. Norway - नॉर्वे

norway

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है, यानी एक ऐसा देश जहां मई से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज कभी अस्त नहीं होता। यहां 76 दिनों तक सूरज निकलता रहता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरज अस्त नहीं होता है। आप इस दौरान इस जगह की यात्रा करने की योजना बना सकते हैं और कभी न खत्म होने वाली रात को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।


2. Nunavut, Canada - नुनावुत, कनाडा

nunavut

नुनावुत कनाडा के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में आर्कटिक सर्कल से लगभग दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस स्थान पर लगभग दो महीने तक 24X7 धूप दिखाई देती है, जबकि सर्दियों के दौरान, यह स्थान लगभग 30 दिनों तक लगातार पूर्ण अंधकार में रहता है।


3. Iceland - आइसलैंड

iceland

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और यह एक ऐसा देश होने के लिए भी जाना जाता है जहां मच्छर नहीं होते हैं। गर्मियों के दौरान, आइसलैंड में रातें साफ होती हैं, जबकि जून के महीने में सूरज वास्तव में कभी अस्त नहीं होता है। आधी रात के सूर्य को उसकी पूर्ण महिमा में देखने के लिए, आप आर्कटिक सर्कल में एक्यूरीरी शहर और ग्रिमसे द्वीप पर जा सकते हैं।


4. Barrow, Alaska - बैरो, अलास्का

barrow

यह शहर अलास्का में स्थित है। आपको बता दें कि बैरो में मई के अंत से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है। फिर कुछ महीनों बाद यानी सर्दियों में आप इसका उल्टा देखेंगे, नवंबर की शुरुआत में अगले 30 दिनों तक अंधेरा रहता है। इस स्थिति को पोलर नाइट्स भी कहा जाता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध करने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, आप गर्मियों या सर्दियों में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।


5.  Finland - फिनलैंड 

finland

एक हजार झीलों और द्वीपों की भूमि, फिनलैंड के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सूर्य को देखने को मिलता है। जबकि, सर्दियों के दौरान इसका उल्टा होता है, जब यहां अंधेरा होता है। यह स्थिति दिसंबर से जनवरी के बीच देखी जा सकती है। लेकिन यह सिर्फ उन्हीं हिस्सों में देखा जा सकता है, जो आर्टिकल सर्कल में आते हैं। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। यहां आप नॉर्दर्न लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू में ठहर सकते हैं।