5 Special Places To Visit Where The Sun Never Rises

5 Special Places To Visit Where The Sun Never Rises

किस देश में सूरज कभी नहीं उगता है? - In Which Country The Sun Never Rises?  VS In Which Country The Sun Never Sets

दुनिया के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां सर्दियों के दौरान हफ्तों या महीनों तक सूरज कभी नहीं उगता है। इनमें से कई क्षेत्र केवल सेना या शोधकर्ताओं द्वारा बसाई गई बस्तियाँ हैं। हालांकि, उत्तरी गोलार्ध में कई कस्बे और शहर हैं जहां सर्दियों की एक निश्चित अवधि के दौरान सूरज कभी नहीं उगता है, और उनमें से कुछ में काफी आबादी है। यद्यपि उन सभी का नाम लेना यहाँ संभव नहीं है, फिर भी हम कुछ उदाहरणों पर चर्चा करेंगे।


ऐसा देश जहां सूरज कभी नहीं उगता? (country where sun never rises ?)

1. Norway -  नॉर्वे

Norway

लोंगयेरब्येन, जिसकी आबादी 2,075 है, नॉर्वे के उन कुछ शहरों में से एक है जहां सर्दियों के बीच पूरे दिन सूरज नहीं दिखता है। 27 अक्टूबर से 14 फरवरी तक सूरज नहीं निकलता है। 26 अक्टूबर को दिन की लंबाई, जो कि सूरज रहित मौसम शुरू होने से पहले की आखिरी तारीख है, 28 मिनट और 37 सेकंड है। 15 फरवरी को जब पुन: सूर्य उदय होता है तो दिन 22 मिनट 45 सेकेंड का होता है। दुनिया का सबसे उत्तरी एटीएम लॉन्गइयरब्येन में स्थित है। इसी तरह दुनिया के सबसे उत्तरी किंडरगार्टन, स्कूल, कॉलेज, पोस्ट ऑफिस और चर्च भी हैं। जब भी आप खुद को ध्रुवीय भालुओं से बचाने के लिए बाहर जाते हैं तो बंदूक ले जाना एक स्थानीय नियम है।

2. Greenland, Denmark  - ग्रीनलैंड, डेनमार्क

Greenland

ग्रीनलैंड एक विशाल द्वीप और डेनमार्क का एक क्षेत्र है।

Qaanaaq शहर में, 29 अक्टूबर से 14 फरवरी तक सूरज नहीं उगता है। ग्रीनलैंड को दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप माना जाता है और अधिकांश भूमि बर्फ की टोपी (80%) से ढकी हुई है। कस्बों और शहरों के भीतर सड़कें हैं लेकिन शहरों और कस्बों को जोड़ने वाली सड़कें या रेलवे नहीं हैं।

3. Russia - रूस

Russia

डिक्सन शहर को रूस और एशियाई महाद्वीप में सबसे उत्तरी बस्ती के रूप में जाना जाता है। रूस एक विशाल क्षेत्र है और इसमें कई शहर और कस्बे हैं जो सर्दियों के समय में महीनों या हफ्तों तक सूरज नहीं देखते हैं। डिक्सन को कभी "पृथ्वी का किनारा" कहा जाता था और यह आर्कटिक महासागर के किनारे पर स्थित है। क्षेत्रफल ग्रेट ब्रिटेन के आकार का है लेकिन जनसंख्या केवल लगभग 550 है। दिलचस्प बात यह है कि क्षेत्र में प्रवेश करते समय, स्थानीय निवासियों के पास पासपोर्ट और पंजीकरण होना चाहिए। शहर का एकमात्र अस्पताल कुछ साल पहले बंद हो गया था।

4. U.S.A. (Alaska)  यूएसए (अलास्का)

Alaska

अलास्का के उत्कियागुइक शहर में, 19 नवंबर से 21 जनवरी तक सूरज नहीं उगता है। अलास्का के एक प्रमुख शहर एंकोरेज में, 19 दिसंबर को सबसे कम दिन का प्रकाश होता है; यह 5 घंटे 27 मिनट तक रहता है।  Utqiagvik शहर की आबादी लगभग 5,000 है। यह शहर अलास्का के मूल निवासियों की एक जनजाति इनुपियाट ( Inupiat ) का सांस्कृतिक केंद्र भी है। वे ज्यादातर व्हेल का शिकार करके जीवित रहते हैं।

5 . Nunavut, Canada - नुनावुत, कनाडा

Nunavut

अलर्ट, एलेस्मेरे को सबसे उत्तरी मानव बस्ती कहा जाता है। हालाँकि, इसमें केवल एक सैन्य संचार आधार है और यह नागरिकों के लिए सुलभ नहीं है। ग्राइस फियोर्ड का पूर्व कनाडा में सबसे उत्तरी सुलभ बसा हुआ समुदाय है। इनुइट की इस छोटी सी बस्ती में एक सौ पैंतीस लोग रहते हैं।

6. Kiruna, Sweden - किरुना, स्वीडन

Kiruna

जिन शहरों में महीनों तक सूरज पूरे दिन अस्त रहता है, उनमें से किरुना शायद उन शहरों में से एक होगा, जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने जाते हैं। 11 दिसंबर से 1 जनवरी तक किरुना में पूरे दिन सूरज डूबता है। किरुना की आबादी लगभग 23,000 है।